योग के बारे में (yoga)

बालों के लिए योगासन: बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए एक्सरसाइज

चाहे महिलाएँ हों या पुरुष, आजकल के आधुनिक जीवन में बाल झड़ने की समस्या मानों हर किसी के लिए एक आम बात हो गयी है। इस समस्या का आम होना कोई हैरान करने वाली बात नहीं है क्योंकि आजकल लगभग हर व्यक्ति को असंतुलित खान-पान व दूषित वातावरण  से दो-चार होना ही पड़ता है। परन्तु योग द्वारा इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

हर परिस्थिति में एक बात महत्वपूर्ण है- रोकथाम उपचार से बेहतर है। पढ़िए कि किस प्रकार योग द्वारा आप बाल झड़ने की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

अधिक बाल झड़ने की समस्या का आपके स्वाथ्य से भी एक गहरा सम्बन्ध है, इसीलिए इस समस्या को कभी भी नकारना नहीं चाहिए। चिंता, हार्मोन्स में गड़बड़, गलत खाने-पीने की आदतें, रोग, रूसी, आदि बाल झड़ने का मुख्य कारण है।

बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए योग व ध्यान का सहारा लें

योग व ध्यान द्वारा आपको बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलने के अलावा और भी शारीरिक विकारों से राहत मिलेगी। यह योगासन आपके मस्तिष्क की मांसपेशियों तक सही तरह से रक्त पहुंचाएंगे और आपको मानसिक तनाव, भूख न लगने की समस्या व चिंता से भी मुक्त करेंगे।

बालों के लिए योगासन बाल झड़ने की समस्या से राहत दे सकते हैं

आगे झुकने वाले सारे आसन सिर में रक्त संचार को बढ़ाते हैं जिससे बालों की जड़ों को पोषण प्राप्त होता है। परिणाम स्वरुप समय के साथ-साथ आप अपने बालों में परिवर्तन महसूस करते हैं। यहाँ कुछ आसन बताए जा रहे हैं जिनका आप अभ्यास कर सकते हैं। यदि आप अच्छे परिणाम चाहते हों तो आपको इनका अभ्यास नियम से लगातार करना होगा

योग सीखें और बीमारियों से रहें दूर

 

सुदृढ़ बालों के लिए योगासन

  1. अधोमुख शवासन | Adho Mukha Savasana
  2. उत्थान आसन |Utthanasana
  3. पवनमुक्तासन | Pavanmukthasana
  4. सर्वांगासन | Sarvangasana
  5. वज्रासन | Vajrasana
  6. अपानासन | Apanasana
Adho Mukha Svanasana
1

अधोमुख शवासन

श्वान या कुत्ते की मुद्रा में झुकना, सिर में अच्छा रक्त संचार करता है और यह साइनस तथा जुकाम में भी लाभकारी है। इससे मस्तिष्क की थकान में भी आराम मिलता है। अवसाद तथा अनिद्रा भी दूर होती है।

Uttanasana in Hindi
2

उत्थान आसन

खड़े होकर आगे झुकने से थकान और कमजोरी दूर होती है। रजोनिवृत्ति में भी यह करना अच्छा है तथा इससे पाचन शक्ति भी ठीक होती है।

Pawanmuktasana in Hindi
3

पवनमुक्तासन

गैस कम होती है तथा पाचन शक्ति में सुधार आता है। कमर से नीचे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे पेट तथा कूल्हों की चर्बी भी कम होती है।

Sarvangasana in Hindi
4

सर्वांगासन

यह थायराइड ग्रंथि को पोषण देता है जिससे पाचन, जननांग और तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है और वह ठीक तरह से सक्रिय हो जाती हैं|

Vajrasana in Hindi
5

वज्रासन

इसको हीरा मुद्रा भी कहते हैं, और आसनों के विपरीत इस आसन को भोजन करने के एकदम बाद भी कर सकते हैं। यह मूत्र समस्याओं, वजन कम करना और पेट में से गैस कम कर के भोजन को पचाने में सहायता करता है।

6. अपानासन | Apanasana

अपान वायु आपके पाचन तंत्र के प्राण या ऊर्जा को संदर्भित करती है, जो विषाक्त पदार्थों को शुद्ध करने और बाहर निकलने में सहायता करता है। यह योगासन दिमाग को स्पष्टता देता है और कब्ज से राहत देता है।

 

बाल झड़ना रोकने के लिए फायदेमंद प्राणायाम

Kapalbhati Pranayama in Hindi
1

कपालभाति

इस प्राणायाम से मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन मिलती है तो यह तंत्रिका तंत्र के लिए फायदेमंद है, यह शरीर में से विषाक्त तत्व बाहर निकाल देता है तथा मोटापे और मधुमेह का उपचार करता है।

2

भस्त्रिका प्राणायाम

यह शरीर में से अतिरिक्त वायु बाहर करता है पित्त और कफ का नाश करता है तथा शरीर और तंत्रिका तंत्र की शुद्धि करता है।

Nadi shodhan pranayama in Hindi
3

नाड़ीशोधन प्राणायाम

इससे हृदय रोगों का उपचार होता है। अस्थमा, गठिया, तनाव, सिरदर्द, उदासी, आँखों तथा कानों की समस्या दूर होती है।

बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खें

यह उपाय आपके बालों को मजबूत बनाने में सहायता करेंगे

सावधानी: यह उपाय केवल साधारण स्थिति में ही प्रयोग करें, यदि कोई विशेष परिस्थिति या रोग है तो चिकित्सक से परामर्श लेना आवश्यक है।

  1. आप हफ्ते में एक बार खट्टी छाछ से अपने बाल धो सकते हैं, बाद में हर्बल शैंपू से बालों को साफ करें।
  2. अत्यधिक बालों को झड़ने से रोकने के लिए तथा समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने के लिए, आप अपने सिर में एलोवेरा का गूदा लगाएं।
  3. मेहंदी पाउडर में दही मिलाकर लगाएं परंतु जिन लोगों को सांस की या मोटापे की तकलीफ है वह इसका प्रयोग ना करें।
  4. अपने भोजन में लौकी, तोरी, कद्दू शामिल करें।
  5. तरबूज, केला,चीकू, नाशपाती, सूखी अंजीर और किशमिश खाएं।
  6. यदि आपको मधुमेह रोग नहीं है तो आप अपने भोजन में गुड़ की गोली शामिल करें।
  7. पौष्टिक तथा भरपूर भोजन करें। कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लें।
  8. तनाव तथा झगड़े से बचें। प्रतिदिन योग और ध्यान का अभ्यास करें।

आप किसी प्रमाणित योग चिकित्सक से परामर्श करें, वह आपके बालों का प्रकार तथा स्थिति देख कर आपको खास उपचार का परामर्श देगा। उपरोक्त लिखित सुझाव डॉक्टर अश्विन पटेल, जो कि श्री श्री आयुर्वेद पंचकर्म बेंगलुरु में स्थित है, के परामर्श से लिए गए हैं।

बालों को लंबा करने के अतिरिक्त उपाय

balanced-diet-hair-loss

  1. योग करने के साथ-साथ अपने भोजन पर ध्यान देना भी आवश्यक है। संतुलित भोजन जिसमें ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, अंकुरित अनाज, दूध तथा दूध से बने पदार्थ आपके बालों को बढ़ाने के लिए पोषक तत्व प्रदान करेंगे।
  2. इस बात का ध्यान रखें कि आपके बालों में रूसी ना हो, अपनी सर की त्वचा को बिल्कुल साफ रखें। अपने तौलिये और तकिए को भी साफ रखें।
  3. अपने बालों को नीम के पत्तों के पानी से धोएं। बालों को हफ्ते में दो या तीन बार धोकर साफ रखें। बालों में नारियल तेल की मालिश करें बालों में लगातार ब्रश करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं।
  4.  रसायनिक दवाओं तथा स्टाइलिंग उत्पादों का प्रयोग बालों पर ना करें।

इन उपायों के प्रयोग के साथ साथ यह याद रखें कि बाल झड़ना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिस को बदला नहीं जा सकता। हालांकि उसको कम अवश्य किया जा सकता है। तो आगे बढ़ेंअपना अनुभव बदलें - लंबे, स्वस्थ तथा चमकदार बालों के साथ।

    योग सीखें और बीमारियों से रहें दूर

    योग कार्यशालाएं श्री श्री योग आसन . प्राणायाम . ध्यान . ज्ञान
    योग सीखें और बीमारियों से रहें दूर