योग के बारे में (yoga)

योग जिज्ञासुओं के लिए नव वर्ष के 8 संकल्प | 8 New Year Resolutions for Yoga Seekers

योग मानवता के लिए 5000 वर्षों से वरदान स्वरूप है। पश्चिम के देशों द्वारा योग का स्वीकार्य एक अद्भुत घटना की तरह है ना कि एक पंथ के स्वीकार्य की तरह, जो योग के वैश्विक विकास का साक्ष्य है।

हममें से जो लोग योग की महत्ता को जानते हैं, उनके नव वर्ष के संकल्प में योग का होना सहज ही है। उनके लिए योग मात्र अभ्यास नही वरण जीवनचर्या है। योग ना केवल के आसन ही है अपितु जीवन के मायने भी समझाता है।

योग के इन जिज्ञासुओं के लिए हम नव वर्ष के 8 उत्तम संकल्प लाए हैं।

1

कुछ नया करें

एक योगी के लिए योग आसन में आना बिस्तर से उठकर दाँत माजने के जैसा है। इस नये वर्ष में कुछ नये आसन का अभ्यास करें। ये ना केवल आपके योग आसनो की सूची में वृद्धि करेगा अपितु अधिक चुनौतीपूर्ण आसनों के द्वारा शरीर की क्षमता का परीक्षण कर एक आश्चर्य से भरा अनुभव देगा।

2

शाकाहारी बने

इस नव वर्ष योगियों के लिए शाकाहारी होने का संकल्प अच्छा हो सकता है। शाकाहारी भोजन पेट के लिए हल्का और सुपाच्य होता है। जैसे जैसे आप अपने अभ्यास में गहरे होते हैं, शाकाहारी होना एक उत्प्रेरक की तरह काम करता है।

3

प्राणायाम को अपने अभ्यास में जोड़े

Kapalbhati Pranayama (Skull Shining Breathing Technique) 

योग अभ्यास प्राणायाम के बिना अधूरा है। विभिन्न प्राणायाम शरीर के विभिन्न अंगो पर अपना प्रभाव डालते हैं और हमें गहरे अनुभव की ओर ले जाते हैं।

4

योग के अनुसार अभ्यास

योग दर्शन हमे ज्ञानी होने के लिए, सत्यव्रती होने के लिए, सहज होने के लिए, और अहिंसा के सिद्धांत पर चलने के लिए प्रेरित करता है। जब हम इस दर्शन को अपने जीवन में अपनाने का संकल्प लेंगें पूरी पृथ्वी अधिक से अधिक सुंदर लोगों से खिल उठेगी। योग दर्शन हमे एकत्व, मानवीय मूल्यों व मानवता की सेवा के लिए भी प्रेरणा देता है। यदि आप अपने आस पास में अन्य योगियों को जानते हैं, आप उनके साथ मिलकर किसी सेवा प्रॉजेक्ट पर काम कर सकते हैं जैसे की सप्ताहांत में लोगों को शिक्षित करना या आस पास की सफाई करना।

5

अपने प्रियजनों को योग के मार्ग पर लाएँ

इस वर्ष कम से कम 4-5 लोगों को योग के मार्ग पर लाने का संकल्प करे। क्या योग से प्राप्त जिस आनंद में आप हैं, उसे संसार के अन्य लोगों से सांझा नही करना चाहेंगे ? अपनी जान पहचान के लोगों में योग के प्रति जागरूकता/ सजगता लाएँ और सभी को उस आनंद का लाभ उठाने दें, जो आप उठा रहे हैं।

6

पतंजलि योग सूत्र का अद्ध्ययन करें

पतंजलि योग सूत्र योग का संपूर्ण दर्शन और योगियों के लिए सर्वोत्तम ज्ञान प्रदान करता है। मानव के लिए आवश्यक बालपन से मृत्यु समय तक का ज्ञान इसमे सुलभ है। आप प्रति दिन कम से कम एक सूत्र पढ़ने/ सुनने का संकल्प इस वर्ष ले सकते हैं। इसमे ज्ञान के वो सूत्र हैं जिनका जीवन में अभ्यास, जीवन को सहज बना देता है।

7

योगी पर्यावरण प्रेमी होते हैं

योग दर्शन हमे प्रकृति के साथ होने को सिखाता है, योगी स्वयं में प्रकृति के प्रति स्वाभाविक आकर्षण पाते हैं। वृक्षारोपण, बिजली बचत या जल संरक्षण में से एक आपका इस वर्ष का संकल्प होना चाहिए। जब आप समय में पूर्वाभिमुख हों तब अपने पूर्व कार्यो के प्रति संतुष्ट होने चाहिए कि आपने आने वाली पीढ़ियो के लिए एक सुंदर व स्वच्छ स्थान छोड़ा है।

8

ध्यान

ध्यान आपकी बुद्धि को तीक्ष्ण करता है, स्मरण शक्ति को बढ़ाता है और रोजमर्रा की चुनौतियों का सामना करने के लिए ऊर्जान्वित करता, और इस तरह हमारा सर्वोत्तम प्रकट करता है। स्वयं ध्यान करे और यह सब होते हुए देखें! ध्यान के गहराई में जाना, स्वयं के साथ होना, स्वयं की खोज, स्वयं को जानना, और ताजे फूल की तरह खिले हुए ध्यान से बाहर आना, ये सभी केवल अनुभूतिजन्य हैं।

आइए सब साथ आएँ, और इस संसार को रहने के लिए और बेहतर बनाए। मेरा यह तुच्छ प्रयास आप जैसे योगियों को इन संकल्पों के प्रति सजग व उत्साहित करने का था ताकि जब आप दिसंबर में पलट कर देखें आपके पास कुछ मुस्कराने को हो।

    योग सीखें और बीमारियों से रहें दूर

    योग कार्यशालाएं श्री श्री योग आसन . प्राणायाम . ध्यान . ज्ञान
    योग सीखें और बीमारियों से रहें दूर